Wednesday , July 6 2022
Breaking News
Home / BREAKING / आज पी.एम. मोदी फसल की 35 नई किस्में पेश, सुबह 11 बजे करेंगे किसानों से बातचीत

आज पी.एम. मोदी फसल की 35 नई किस्में पेश, सुबह 11 बजे करेंगे किसानों से बातचीत

नई दिल्ली, 28 सितम्बर (ओजी इंडियन बयूरो)- प्रधान मंत्री नरिन्दर मोदी 28 सितम्बर को देश के कृषि जगत को एक बड़ा तोहफ़ा देने जा रहे हैं। मंगलवार को प्रधान मंत्री नयी फसलों की 35 किस्मों देश को समर्पित करेंगे। इस के इलावा पी.ऐम्म. द्वारा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ बायओटिक स्ट्रेस टौलरैंस रायपुर के नये कम्पलैस का भी उद्घाटन किया जायेगा। आज प्रातःकाल 11 बजे यह प्रोगराम शुरू होगा और पी.ऐम्म. मोदी वीडियो कानफरंसिंग के ज़रिये इस में हिस्सा लेंगे।
देश को 35 नयी फसलों
पी.ऐम्म. ने टवीट कर कहा है कि मंगलवार प्रातःकाल 11 बजे एक महत्वपूर्ण कृषि प्रोगराम होने जा रहा है। 35 नयी फसलों की किस्मों को देश के सामने पेश किया जायेगा। इस के इलावा नेशनल इंस्टीट्यूट आफ बायओटिक स्ट्रेस टौलरैंस रायपुर के नये कंपलैक्स का भी उद्घाटन करेंगे।
दूसरे टवीट में पी.ऐम्म. ने जानकारी दी है कि इन नयी फसलों की किस्मों को ICAR ने काफ़ी रिर्सच के बाद तैयार किया है। इन नयी फसलों के द्वारा जलवायु परिवर्तन और कुपोषण के प्रभाव को कम किया जायेगा। मैं हमारे मेहनतकश किसानों के साथ भी बात करन जा रहा हूँ।
क्या है इन फसलों की विशेशता?
बताया जा रहा है कि पी.ऐम्म. कई तरह की फसलों के तोहफ़े देश को देने जा रहे हैं। इस सूची में चने की ऐसी फ़सल भी रहने वाली है जो आसानी के साथ सूखो की मार बरदाश्त कर सकती है। इस के इलावा इम्युनिटी वाले चावल भी तैयार किये गए हैं। इस के इलावा बाजरा, मक्का, बकवीट जैसी फसलों की अलग -अलग किस्मों भी देश को मिलने जा रही हैं।
ग्रीन कैंपस अवार्ड किस को दिया जायेगा?
वैसे इन फसलों के इलावा पी.ऐम्म. मोदी आज कृषि यूनिवर्सिटियाँ को ग्रीन कैंपस अवार्ड के साथ सम्मानित करन जा रहे हैं। वह उन किसानों के साथ भी बातचीत करन जा रहे हैं, जिन्होंने खेती -बॉड़ी में नयी तकनीकों के इस्तेमाल पर ज़ोर दिया है। ख़बर है कि इस ख़ास मौकेंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और छत्तीसगढ़ के सी.ऐम्म. भूपेश बघेल मौजूद रहने वाले हैं।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.