Wednesday , July 6 2022
Breaking News
Home / BREAKING / वायुसेना दिवस के मौके पर एयर शो का आयोजन, वायुसेना दिवस पर दिखेगी 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की झलक, प्रदर्शनी में शामिल होगा फाइटर प्लेन डिनैट

वायुसेना दिवस के मौके पर एयर शो का आयोजन, वायुसेना दिवस पर दिखेगी 1971 में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की झलक, प्रदर्शनी में शामिल होगा फाइटर प्लेन डिनैट

Web Desk -Harsimranjit Kaur

उत्तर प्रदेश, 8 अक्तूबर (ओजी इंडियन ब्यूरो)- वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर भारतीय वायुसेना के जाबांज पायलट हैरतअंगेज एयर शो का प्रदर्शन कर रहे है। जो कि 1971 के युद्ध में हुए भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगाथा को दर्शाएगी। दरअसल इस साल भारत पाकिस्तान युद्ध के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारतीय वायुसेना इस बार विजय वर्ष के तौर पर मना रही है। वहीं प्रदर्शनी में पाकिस्तान से हुए युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले फाइटर प्लेन डिनैट को भी जगह मिली है। भारत-पाकिस्तान युद्ध की विजयगाथा को याद करते हुए वायुसेना दिवस परेड में 1971 के युद्ध में शामिल स्थानों और लोगों से संबंधित कॉल साइन के साथ फॉर्मेशन को शामिल किया गया है।

हिंडन एयरबेस पर वायुसेना की परेड के दौरान एकमात्र परमवीर चक्र से सम्मानित निर्मलजीत सिंह सेखों के सम्मान में गठित सेखों फॉरमेशन को भी जगह मिली है। इस दौरान सेखों फॉरमेशन में एक राफेल, एलसीए तेजस, जगुआर, मिग-29 और मिराज 2000 लड़ाकू एक साथ परेड के ऊपर उड़ान भरेंगे।

वायुसेना की परेड के दौरान उड़ान भरने वाला विनाश फॉर्मेशन छह हॉक विमानों के साथ लोंगेवाला ऑपरेशन में जीत का प्रदर्शन किया जाएगा। मूल रूप से हंटर विमान ने पाकिस्तानी सुरक्षा फॉरमेशन को नष्ट कर दिया था, जो की भारतीय क्षेत्र के अंदर घातक हमले के उद्देश्य से रेगिस्तान में भारतीय ठिकानों पर हमला करने आए थे।

 

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.