Thursday , July 7 2022
Breaking News
Home / BREAKING / जुमे की नमाज पर मस्जिद में बम धमाका, 16 की मौत, आतंकियों ने बनाया शिया समुदाय को निशाना

जुमे की नमाज पर मस्जिद में बम धमाका, 16 की मौत, आतंकियों ने बनाया शिया समुदाय को निशाना

Web Desk- Harsimranjit Kaur

काबुल, 15 अक्तूबर (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

तालिबान की वापसी के बाद से अफगानिस्तान में हालात बेहद खराब होते जा रहे हैं। अफगानिस्तान में आतंकी हमलों में तेजी से बढ़ोतरी देखी जा रही है। आतंकियों ने शुक्रवार को कंधार में एक मस्जिद में बम धमाका किया जिसमें 16 लोगों की मौत हो गई है जबकि 40 अन्‍य घायल हुए हैं

आतंकियों ने शिया समुदाय के लोगों को निशाना बनाकर इस हमले को अंजाम दिया। यह घटना उस वक्‍त हुई जब लोग जुमे की नमाज पढ़ रहे थे। घायलों में कई की हालत नाजुक बताई जा रही है।

तालिबान सरकार के गृह मंत्रालय के प्रवक्ता कारी सईद खोस्ती ने कहा कि अधिकारी इस हमले का विवरण एकत्र कर रहे हैं। यह हमला इस्लामिक स्टेट द्वारा उत्तरी शहर कुंदुज में एक शिया मस्जिद पर हुए आत्मघाती बम हमले के कुछ दिनों बाद हुआ है।

हाल ही में कुंदूज शहर में मस्जिद के भीतर बम विस्फोट हुआ था जिसमें 80 लोग मारे गए थे ज‍बकि कई घायल हुए थे। आतंकी समूह इस्लामिक स्टेट ने इस हमले की जिम्‍मेदारी ली थी। यह बम धमाका भी शुक्रवार को दोपहर के समय उस वक्‍त हुआ जब इलाके के शिया मुसलमान बड़ी संख्या में नमाज पढ़ने के लिए मस्जिद में जमा हुए थे।

प्रत्‍यक्षदर्शियों के मुताबिक तेज आवाज के साथ हुए बम धमाके के बाद मस्जिद धुएं से भर गई थी। धुंआ छंटने पर जब आसपास के लोग मस्जिद के भीतर पहुंचे तो लोगों के क्षत विक्षत शव पड़े थे।

महीने की शुरुआत में काबुल में मस्जिद के प्रवेश द्वार पर बम विस्फोट हुआ था जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई थी। यह विस्फोट तब हुआ था जब काबुल की ईदगाह मस्जिद में सत्तारूढ़ तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद की मां की मौत के बाद नमाज पढ़ी जा रही थी।

गौरतलब है कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान का कब्जा होने के बाद से अफगानिस्तान में आइएस के लगातार हमले हो रहे हैं। सबसे बड़ा हमला 26 अगस्त काबुल एयरपोर्ट के नजदीक हुआ था जिसमें 169 अफगान और 13 अमेरिकी सैन्यकर्मी मारे गए थे।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.