Sunday , November 27 2022
Breaking News
Home / BREAKING / यूपी चुनाव से पहले मोदी की बड़ी सौगात, एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, एयरपोर्ट पर एक साथ 300 यात्रियों को सम्भालने की क्षमता, दो करोड़ लोगों को होगा फायदा

यूपी चुनाव से पहले मोदी की बड़ी सौगात, एयरपोर्ट का करेंगे उद्घाटन, एयरपोर्ट पर एक साथ 300 यात्रियों को सम्भालने की क्षमता, दो करोड़ लोगों को होगा फायदा

Web Desk-Harsimranjit Kaur

नई दिल्ली, 20 अक्तूबर (ओजी इंडियन ब्यूरो)- प्रधानमंत्री मोदी आज उत्तरप्रदेश के कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ ही पीएम श्रीलंका से आए विशेष अतिथियों को सम्बोधित करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्रीमोदी एक जनसभा को भी सम्बोधित करेंगे. कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ और केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी उपस्थित रहेंगे. भगवान बुद्ध का महापरिनिर्वाण स्थल होने के कारण कुशीनगर बौद्ध धर्म से जुड़े दक्षिण एशियाई देशों के यात्रियों के लिए तीर्थ स्थल और आकर्षण का केंद्र है.

एयरपोर्ट के लोकार्पण के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महापरिनिर्वाण स्थल स्तूप और मंदिर के पास एक सभा को सम्बोधित भी करेंगे.एयरपोर्ट के लोकार्पण के बाद पर्यटन विभाग का एक प्रमोशनल कार्यक्रम भी होगा. जिसमें बुद्धिस्ट सर्किट से जुड़े मुख्य टूर आपरेटर मौजूद रहेंगे.

कुशीनगर में पहले से ही बड़ी तादात में विदेशों से बौद्ध पर्यटक आते रहे हैं. पर्यटन विभाग के अनुसार एयरपोर्ट के बन जाने से 20% पर्यटकों की बढ़ोत्तरी और एयरपोर्ट से सभी पर्यटकों को बहुत सुविधा हो जाएगी जिससे उनका समय और पैसा दोनों बचेगा.

इनॉग्यरल फ़्लाइट के रूप में श्रीलंका की राजधानी कोलम्बो से आई एक फ़्लाइट कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लैंड करेगी. इसमें 125 बौद्ध साधु और अन्य सरकारी मेहमान मौजूद होंगे.

क़रीब 260 करोड़ रूपए की लागत से बना नया टर्मिनल 3600 स्क्वायर मीटर में फैला है. इस एयरपोर्ट पर  एक साथ 300 यात्रियों को सम्भालने की क्षमता मौजूद है.

कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का लाभ आसपास के 15 ज़िलों के क़रीब दो करोड़ यात्रियों को मिलेगा. इनमें पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तरी व पश्चिमी बिहार के उन नागरिकों को लाभ होगा जो नौकरी के लिए दूर के शहरों में रहते हैं. यूपी में विधानसभा चुनाव हैं और चुनाव से पहले ये पीएम मोदी का यूपी की जनता को बड़ा तोहफा होगा. इस एयरपोर्ट से केले, स्ट्रॉबेरीऔर मशरूम की खेती करने वाले किसानों को भी काफ़ी लाभ मिल सकेगा.

प्रधानमंत्री सुबह 10 बजे से 10.40 बजे तक कुशीनगर एयरपोर्ट पर रहेंगे, 11.25 से 12.35 बजे तक महानिर्वाण मंदिर के कार्यक्रम में रहेंगे. 1.20 से 2.05 बजे तक विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास, लोकार्पण और जनसभा करेंगे.

 

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *