Saturday , January 22 2022
Breaking News
Home / BREAKING / मुख्यमंत्री ने मोहाली में 350 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल का रखा नींव पत्थर

मुख्यमंत्री ने मोहाली में 350 बिस्तरों वाले सिविल अस्पताल का रखा नींव पत्थर

चंडीगढ़, 9 नवंबर (ओजी इंडियन ब्यूरो)- राज्य के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने आज मोहाली के सैक्टर-66 में 350 बिस्तरों वाले अत्याधुनिक सिविल अस्पताल की इमारत का नींव पत्थर रखा, जिसका नाम साहिबज़ादा अजीत सिंह सिविल अस्पताल मोहाली रखा जाएगा।

समारोह के दौरान बोलते हुये मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी की प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए यह नया सिविल अस्पताल इलाके के लोगों के अलावा राज्य के दूर-दराज के इलाकों से इलाज के लिए चंडीगढ़ आने वाले लोगों को भी मानक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करेगा। उन्होंने बताया कि अस्पताल की यह नई इमारत 40 करोड़ रुपए की लागत से तैयार की जाएगी जो 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं प्रदान करने के साथ-साथ सभी स्पैशलटीज़ के लिए ओपीडी और वार्ड, 7 माडूलर ऑपरेशन थियेटर, अलग मदर एंड चाइल्ड विंग, 4 बिस्तरों वाला डायलसिस यूनिट, कम्पोनेंट और प्लेटलैट की सुविधा वाला ब्लड बैंक, मुर्दाघर, मुफ़्त दवा वाली डिस्पेंसरी, होम्योपैथिक और आयुर्वेद डिपार्टमैंट, फिज़ीयोथैरेपी सेवाएं, स्टाफ के लिए रिहायश और तीन मंजिला मल्टी स्तर पार्किंग की सहूलतें भी प्रदान करेगा।

मुख्यमंत्री ने मोहाली के ऑडीटोरियम के लिए 10 करोड़ रुपए भी मंज़ूर किये और प्रोजैक्ट के लिए ज़रूरत पड़ने पर और फंड मुहैया करवाने का वायदा किया। उन्होंने राज्य भर में आर्थित तौर पर कमज़ोर वर्गों के लिए 25 हज़ार घर बनाने की योजनाओं का भी ऐलान किया। उन्होंने कहा कि राज्य भर में बसेरा स्कीम के अंतर्गत प्रमाण-पत्रों (मालिकाना हक) दिये जा रहे हैं। विधायक बलबीर सिंह सिद्धू की माँग को स्वीकृत करते हुये मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह ने बूथ मालिकों को दूसरी मंजिल बनाने के लिए शर्तों में ढील देने का ऐलान किया। उन्होंने शहर के सर्वपक्षीय विकास के लिए 10 करोड़ रुपए, सैक्टर-78 के खेल स्टेडियम में सिंथैटिक ट्रैक बिछाने के लिए 7 करोड़ रुपए, सनेटा और घड़ूंआं की डिसपैंसरियों को क्रमवार पी.एच.सी. और सी.एच.सी. के तौर पर अपग्रेड करने और शहर के लिए बस अड्डे का भी ऐलान किया।

बलबीर सिंह सिद्धू की तरफ से शहर के साथ-साथ हलके विकास के लिए किये जा रहे यत्नों की सराहना करते हुये श्री चन्नी ने कहा कि पार्टी उनको राज्य स्तर पर बड़ी ज़िम्मेदारी देना चाहती है।
समागम के दौरान उप मुख्यमंत्री ओ.पी. सोनी जिनके पास स्वास्थ्य विभाग का प्रभार भी है, ने विधायक बलबीर सिंह सिद्धू के साथ अपनी नज़दीकी सांझा की और कोविड -19 की पहली और दूसरी लहर के दौरान उनकी तरफ से किये गए यत्नों के बारे जानकारी दी जिसकी प्रधानमंत्री की तरफ से भी सराहना की गई थी। उन्होंने बताया कि मोहाली के मैडीकल कालेज में 500 बैड होंगे और जल्द ही 250 सीटों के साथ दाखि़ला शुरू हो जायेगा। उन्होंने कहा कि इस शानदार उपलब्धि के साथ अब हमारी क्षमता एक साल में 1500 चिकित्सक पैदा करने की हो गई है।

इससे पहले विधायक बलबीर सिंह सिद्धू ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए उनकी भरपूर सराहना की और कहा कि यह इतिहास में एक महत्वपूर्ण पल बन जाएगा क्योंकि एक आम आदमी राज्य का मुख्यमंत्री बना है। उन्होंने मेडिकल कॉलेज के प्रोजैक्ट के बारे में भी प्रकाश डाला और कहा कि इस शैक्षिक वर्ष में दाखि़ले शुरू हो जाएंगे।

इस मौके पर अन्यों के अलावा मेयर अमरजीत सिंह जीती सिद्धू, डिप्टी कमिश्नर ईशा कालिया, आई.जी. ए.के मित्तल, एसएसपी नवजोत सिंह माहल, ज़िला परिषद की चेयरमैन जसविन्दर कौर, मार्केट कमेटी खरड़ के चेयरमैन हरकेश चंद शर्मा मछली कलाँ, सीनियर डिप्टी अमरीक सिंह सोमल और डिप्टी मेयर कुलजीत सिंह बेदी उपस्थित थे।

About admin

Check Also

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव: भाजपा ने 59 उम्मीदवारों की सूची की जारी, सीएम पुष्कर सिंह धामी खटीमा से लड़ेंगे चुनाव

देहरादून, 20 जनवरी 2022,  (ओजी इंडियन ब्यूरो)- भारतीय जनता पार्टी ने उत्तराखंड चुनाव के लिए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *