Thursday , May 26 2022
Breaking News
Home / BREAKING / बड़ी खबर! रसोई गैस पर फिर शुरू हुई सब्सिडी!

बड़ी खबर! रसोई गैस पर फिर शुरू हुई सब्सिडी!

नई दिल्ली, ओजी इंडियन ब्यूरो- 26 नवंबर 2021

LPG Prices and Subsidy एलपीजी पर मिलने वाली सब्सिडी अब फिर शुरू हो गई है। घरेलू गैस पर सब्सिडी पिछले कई महीनों से उपभोक्ताओं के खातों में नहीं आ रही थी, लेकिन अब ग्राहकों के खाते में 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के रूप में आने लगे हैं। एक समय 200 रुपये तक सब्सिडी मिलती थी, जो अब घटकर 79.26 रुपये रह गई है. हालांकि, कुछ ग्राहकों को 158.52 या 237.78 रुपये सब्सिडी (LPG Subsidy) मिल रही है। अगर आपको अभी भी रसोई गैस की सब्सिडी नहीं मिली है। तो इसकी सबसे बड़ी वजह एलपीजी आईडी का अकाउंट नंबर से न जुड़ना हो सकता है। अगर आपके खाते में एलपीजी सब्सिडी नहीं आ रही तो इसके लिए आप अपने नजदीकी डिस्ट्रिब्यूटर से संपर्क करें और अपनी समस्या उसे बताएं। इसके अलावा टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल करके भी आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग अलग तय है, जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें सब्सिडी नहीं दी जाती है। 10 लाख रुपये की यह सालाना इनकम पति और पत्नी दोनों की कमाई को मिलाकर होती है। जुलाई 2020 से गैस सब्सिडी बंद कर दी गई है। अनुमान है कि, इसे निकट भविष्य में सीमित तौर पर शुरू किया जा सकता है।

रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं को आने वाले दिनों में राहत की खबर मिल सकती है। क्योंकि पेट्रोलियम मंत्रालय ने आगामी बजट में गैस सब्सिडी के लिए 6 हजार करोड़ रुपये की डिमांड की है। पेट्रोलियम मंत्रालय द्वारा मांगे गए कम बजट से अनुमान लगाया जा रहा है कि, सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों को ही गैस सब्सिडी का फायदा दें। इसके अलावा सरकार गैस सब्सिडी के लिए 10 लाख रुपये सालाना आमदनी की जगह 5 लाख रुपये सालाना आमदनी की सीमा कर सकती है।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.