Wednesday , July 6 2022
Breaking News
Home / BREAKING / पंजाब देश के औद्योगिक हब के तौर पर उभरेगा – उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह

पंजाब देश के औद्योगिक हब के तौर पर उभरेगा – उद्योग मंत्री गुरकीरत सिंह

चंडीगढ़, 01 दिसंबर 2021,  (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

कृषि प्रधान राज्य को विकास की राह पर लाने के लिए पंजाब के उद्योग और वाणिज्य मंत्री गुरकीरत सिंह ने आज निवेशकों के लिए व्यापार करने को आसान बनाने और पंजाब की तरक्की की गाथा में उनको हिस्सेदार बनाने सम्बन्धी अपनी वचनबद्धता को दोहराया।

कनफैडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री (सी.आई.आई.), चंडीगढ़ में एक इंटरऐक्टिव सैशन को संबोधन करते हुये गुरकीरत सिंह ने कहा, ‘पंजाब न सिर्फ़ एक शानदार भविष्य की तरफ बढ़ रहा है, बल्कि राज्य सरकार यह यकीनी बनाने के लिए हर संभव कदम उठाऐगी कि पंजाब राज्य देश को सामर्थ्य देने वाला औद्योगिक हब बने।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने हाल ही में लागूकरण के अलग-अलग पड़ावों के अंतर्गत 1.02 लाख करोड़ रुपए के निवेश के ऐतिहासिक लक्ष्य को हासिल किया है। उन्होंने कहा कि इनमें से 52 फीसद से अधिक प्रोजेक्टों ने व्यापारिक उत्पादन का लक्ष्य हासिल किया है, जबकि अन्य 36 फीसद निर्माण के अलग-अलग पड़ावों पर हैं।

गुरकीरत सिंह ने कहा, ‘मुझे पूरी उम्मीद है कि राष्ट्रीय /अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित भारत के बड़े औद्योगिक घराने जो अभी तक पंजाब में स्थापित नहीं हैं, जल्द ही पंजाब में अपने उद्यम स्थापित करेंगे।’

उन्होंने कहा कि शहरी और औद्योगिक बुनियादी ढांचे के विकास के लिए राज्य सरकार ने कलस्टर पहुँच अपनाई है और लुधियाना, बठिंडा और पटियाला में 3मेगा औद्योगिक पार्क विकसित करके 6,000 एकड़ से अधिक क्षेत्रफल में लैड्ड बैंक को बड़ा दिया है। एक कारोबार केंद्रित सरकार होने के नाते, हम ख़ास तौर पर बुनियादी ढांचे, कारोबार करने की सुविधा, वित्तीय और ग़ैर-वित्तीय प्रोत्साहन आदि के रूप में उद्योग की ज़रूरतों की पहचान की है।

गुरकीरत सिंह ने कहा कि मुझे यह बताते हुये खुशी हो रही है कि राज्य सरकार ने संस्थागत टैक्स को ख़त्म करने, दर्मियाने उद्योगों के लिए 50 फीसद फिक्सड बिजली चार्जिज़ को ख़त्म करने, उद्योगों तक पहुँच, सड़कों की चौड़ाई के लिए नियमों में ढील, उद्योगों के विस्तार के लिए पंजाब राइट को बिज़नस एक्ट 2020 का दायरा बढ़ाने, औद्योगिक इकाईयों के लिए सी.ऐल.यू. से छूट समेत अधिक से अधिक ऐलानों को पहले ही नोटीफायी कर दिया है और भरोसा दिया कि बाकी ऐलानों को जल्दी ही नोटीफायी कर दिया जायेगा।

एक बातचीत सैशन के दौरान उद्योगपतियों के सुझावों को सुनते हुए मंत्री ने कहा, ‘मैं आपकी सभी ज़रूरतों और चिंताओं को उठाने के लिए आपका वकील बनूंगा।’

उन्होंने कहा कि हमने पिछले साढ़े चार सालों में बहुत कुछ हासिल किया है, हालाँकि और बहुत कुछ करने की ज़रूरत है। मैंने आपके की तरफ से उठाए मुद्दों और सुझावों को विचारा है और मैं आपको भरोसा दिलाता हूँ कि पंजाब सरकार इनको अपने मैनीफैस्टो का हिस्सा बनाऐगी। इस मौके पर बोलते हुये पंजाब के सूचना एवं संचार प्रौद्यौगिकी कारपोरेशन लिमटिड के चेयरमैन हरप्रीत सिंह संधू ने कहा कि कोविड -19 ने डिजिटल रैंडमनैस की महत्ता को प्रदर्शित किया है जिसने कारोबारों को अपना काम जारी रखने में मदद की। उन्होंने कहा कि इनफोटैक और हमारी टैकनॉलॉजी के माध्यम से हम आनलाइन विधि की तरफ जाने की योजना बना रहे हैं जिससे मौजूदा भ्रष्टाचार पर नकेल डालते हुये पंजाब के लोगों का समय बचाया जा सके।

सी.आई.आई, पंजाब के चेयरमैन और सीनियर वी.पी. और सीईओ सुखजीत स्टार्च एंड कैमीकलज़ लिमटिड भवदीप सरदाना ने इस तथ्य को स्वीकार किया कि राज्य सरकार ने प्रशासन, कृषि, बिजली और उद्योग समेत प्रमुख क्षेत्रों में बहुत से सुधार किये हैं। उन्होंने लागूकरण की रणनीतियों में सुधार, नीतियों और प्रोग्रामों में निरंतरता का सुझाव दिया, जिससे पंजाब को ज़रुरी नतीजे हासिल करने में मदद मिलेगी।

डा. पी.जे. सिंह, कनवीनर सी.आई.आई. पंजाब पालिसी ऐडवोकेसी पैनल और चेयरमैन और मैनेजिंग डायरैक्टर, टाइनर आरथोटिकस लिमटिड ने सुझाव दिया कि पर्मिट और लाइसेंस सुचारू ढंग से प्रदान करके, निर्धारित समय के अंदर मंजूरियां प्रदान करके या जहाँ तक हो सके ज़्यादातर मामलों में डीमड अपरूवलज़ देकर कारोबार करने की सुविधा की तरफ ध्यान दिया जाये।

शिंगोरा टेक्स्टाईल लिमटिड के मैनेजिंग डायरैक्टर अमित जैन ने इस बातचीत को राज्य के सर्वपक्षीय विकास और इसको भविष्य के लिए तैयार करने के लिए व्यापक दृष्टिकोण विकसित करने के लिए अहम करार दिया।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.