Wednesday , January 19 2022
Breaking News
Home / BREAKING / बड़ी मात्रा में अवैध शराब बरामद, बिना होलोग्राम वाली ब्रांडेड शराब के 2150 डिब्बे बरामद

बड़ी मात्रा में अवैध शराब बरामद, बिना होलोग्राम वाली ब्रांडेड शराब के 2150 डिब्बे बरामद

चंडीगढ़, 15 दिसंबर 2021,  (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

पंजाब के आबकारी विभाग ने आज अमृतसर जिले में बिना होलोग्राम के तस्करी वाली इम्पोर्टेड स्कॉच बेचने वाले एक संगठित मॉड्यूल का पर्दाफाश किया है और 2150 डिब्बे अवैध शराब बरामद की है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुए आबकारी आयुक्त, पंजाब श्री रजत अग्रवाल ने बताया कि आबकारी विभाग ने एक बार फिर से पंजाब में बिना ड्यूटी भुगतान वाली शराब की तस्करी करने और बेचने वाले व्यक्तियों पर शिकंजा कसा है। एक गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ व्यक्ति आबकारी ड्यूटी और टैक्स का उल्लंघन करते हुए अमृतसर और आस-पास के इलाकों में तस्करी और बिना ड्यूटी भुगतान वाली महँगी इम्पोर्टेड ब्रांड की स्कॉच और इम्पोर्टेड बीयर बेचने का धंधा करते हैं, जिससे सरकारी खजाने को भारी नुकसान पहुँचता है।

सूचना मिलने पर तुरंत कार्यवाही करते हुए आबकारी विभाग के स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप की टीम हरकत में आई और इस व्यापार में शामिल संदिग्ध व्यक्तियों की रेकी की। यह पता लगा है कि अपराधियों ने अमृतसर में दो ग़ैर-कानूनी गोदाम बनाए हुए हैं, जहाँ बड़ी मात्रा में महँगी इम्पोर्टेड शराब ग़ैर-कानूनी ढंग से स्टोर की जाती है और अपराधी अमृतसर में कुछ ग्रुपों में शराब का कारोबार करते हैं।

9/10 दिसंबर, 2021 की बीच की रात को टीमों ने दो ग़ैर-कानूनी गोदामों के टिकानों की पहचान की, जिन पर छापेमारी की गई।

  1. दाना मंडी रोड, भगतांवाला में स्थित गोदाम पर छापा मारा गया और लगभग 1397 डिब्बे आईएमएफएल, स्कॉच्स और इम्पोर्टेड बीयर बरामद की गई।
  2. बी.बी. एन्क्लेव के नज़दीक खैराबाद रोड पर स्थित गोदाम पर छापा मारा गया और 760 डिब्बे आईएमएफएल, स्कॉच्स और इम्पोर्टेड बीयर बरामद की गई।

छापेमारी के दौरान बिना होलोग्राम के बड़ी मात्रा में शराब बरामद हुई। इन गोदामों से चण्डीगढ़ के होलोग्राम वाली चण्डीगढ़ से तस्करी की गई शराब भी बरामद हुई है। कुछ मामलों में चण्डीगढ़ के होलोग्राम पर पंजाब राज्य के होलोग्राम चिपकाए हुए पाए गए, जिससे पता लगता है कि अपराधी चण्डीगढ़ से शराब की तस्करी भी करते थे और पंजाब राज्य की ड्यूटी अदा की गई शराब जैसा दिखाने के लिए इस पर पंजाब का होलोग्राम चिपकाने की कोशिश करते थे। यह शराब कथित तौर पर ग़ैर-कानूनी नेटवर्क के द्वारा या मैरिज पैलेसों और बार को बेची जा रही थी, जिससे सरकारी खजाने को नुकसान होता था। गोदामों का जायज़ा लेने के लिए अन्य जिलों से कई टीमें बुलाई गईं और टीमों द्वारा बरामद स्टॉक की बारीकी से जाँच की गई। दोनों गोदामों पर दिन भर की चैकिंग और स्टाक की पड़ताल के बाद एफ.आई.आर. 284 तारीख़ 11/12/21 को थाना गेट हकीमा, पुलिस कमिश्नरेट, अमृतसर में दर्ज की गई और एक अन्य एफ.आई.आर नंबर 267 तारीख़ 11/12/21 को थाना कम्बोज़, अमृतसर ग्रामीण में दर्ज की गई।

10 दिसंबर, 2021 को आबकारी विभाग की टीमों द्वारा ग़ैर-कानूनी गोदामों के नज़दीकी क्षेत्रों में बार की भी चैकिंग की गई और तीन बार के नाम क्लब हाऊस एल 4, एल 5 एयरपोर्ट रोड अमृतसर, एलगिन कैफे एल 4, एल 5 एयरपोर्ट रोड अमृतसर और बोन अड्डा एल 4, एल 5 एयरपोर्ट रोड अमृतसर हैं।

इन बार में इम्पोर्टेड शराब का स्टाक बरामद किया गया। बार में कुछ स्टॉक होलोग्राम के बिना था और एक बार में चण्डीगढ़ से तस्करी की गई शराब का कुछ स्टॉक भी मिला।

इन तीनों बार के खि़लाफ़ थाना एयरपोर्ट, अमृतसर में एफ.आई.आर. नं. 43, 44, 45 तारीख़ 11/12/21 के अंतर्गत पंजाब आबकारी अधिनियम का उल्लंघन करने के दोष अधीन मामला दर्ज किया गया है।

श्री अग्रवाल ने कहा कि आबकारी विभाग शराब की तस्करी या आबकारी से सम्बन्धित किसी भी ग़ैर-कानूनी गतिविधि के सम्बन्ध में ज़ीरो टॉलरेंस की नीति को जारी रखेगा। उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कानून के अनुसार सख़्त कार्रवाई की जाएगी और दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। तस्करी की शराब के मुख्य आपूर्तिकर्ताओं और प्राप्तकर्ता का पता लगाने के लिए संपर्कों की पूरी श्रंखला की बारीकी से जाँच की जा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि आबकारी विभाग ऑपरेशन रेड रोज़ के अंतर्गत पुलिस के साथ नज़दीकी तालमेल के साथ काम कर रहा है। ऑपरेशन रेड रोज़ के अंतर्गत 17.5.2020 से 11.12.2021 तक 19784 एफ.आई.आर दर्ज की गई हैं, जिसमें 19,689 व्यक्तियों को गिरफ़्तार किया गया है और 3,32,693 लीटर अवैध शराब, 8,68,517 लीटर अवैध शराब, 21,70,883 किलो लाहन बरामद किया गया और 900 चालू भट्टियों का पता लगाया गया। आबकारी एवं कराधान विभाग द्वारा पहले ही जागरूक नागरिकों से शिकायतें प्राप्त करने के लिए टोल फ्री नं. 91-9875961126 शुरू किया गया है। विभाग राज्य में ग़ैर-कानूनी शराब के व्यापार को ख़त्म करने के लिए नागरिकों के सहयोग की माँग करता है।

About admin

Check Also

चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत 40.31 करोड़ की वस्तुएँ ज़ब्त

चंडीगढ़, 15 जनवरी 2022,  (ओजी इंडियन ब्यूरो)- पंजाब राज्य में विधानसभा चुनाव के ऐलान होने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *