Monday , July 4 2022
Breaking News
Home / BREAKING / मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभागों व अधिकारियों को किया पुरस्कृत

मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर उल्लेखनीय कार्य करने वाले विभागों व अधिकारियों को किया पुरस्कृत

चंडीगढ़ 25 दिसंबर 2021, (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

हरियाणा के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने सुशासन दिवस पर आयोजित कार्यक्त्रम में गुरुग्राम में अटल पार्क एवं स्मृति केंद्र बनाने की घोषणा के साथ हरियाणा कौशल रोजगार निगम का पोर्टल लांच किया व व्यवस्था परिवर्तन से सुशासन पत्रिका तथा वर्ष-2022 के कलैंडर भी विमोचन किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले 78 अधिकारियों व कर्मचारियों को भी सम्मानित किया।

पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी व महामना मदन मोहन मालवीय के जन्म दिवस पर पंचकूला में आयोजित राज्य स्तरीय सुशासन दिवस कार्यक्त्रम में बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्ष-2014 में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 25 दिसंबर को सुशासन दिवस के रूप में मनाने का आह्वान किया था। इसी के अनुरूप प्रदेश ने सुशासन की दिशा आगे बढ़ते हुए अनेक व्यवस्था परिवर्तन के कार्य शुरू किए। अब सीएम विंडो के माध्यम से जनता की समस्त समस्याओं का निवारण आसानी से हो रहा है। अब तक करीब 8.5 लाख से अधिक समस्याओं का समाधान किया जा चुका है। सरकार ने राजस्व विभाग के मामलों में रिमांड प्रथा खत्म कर दी है। इसमें अब अधिकतम दो अपील ही की जा सकती हैं। इसके अलावा, फाइलों को स्पीडअप करने के लिए रन थ्रू सिस्टम लागू किया गया है। सरकार ने विभागों में की जाने वाली भर्तियों में ठेकेदारी प्रथा खत्म कर दी है।

स्वामित्व योजना के तहत प्रदेश में बने 13 लाख 47 हजार 609 कार्ड

प्रदेश में स्वामित्व योजना के तहत अब तक प्रदेश में 13 लाख 47 हजार 609 लोगों के कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिसमें से करीब एक लाख 90 हजार स्वामित्व कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। इस कार्यक्त्रम में मुख्यमंत्री ने स्वामित्व योजना के तहत 5 व्यक्तियों को मौके पर ही स्वामित्व कार्ड सौंपे। इसके अलावा, उन्होंने करनाल जिले के गांव ढाका गुजरान के भीम सिंह तथा गांव रुखसाना की दर्शना देवी तथा फरीदाबाद जिले के गांव शाहपुर खुर्द के धर्म सिंह और गांव अलीपुर की सुदेश देवी से बातचीत की और उन्हें स्वामित्व कार्ड मिलने पर बधाई दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि अब 5 से 18 वर्ष की आयु के बच्चों का स्कूलों से ड्रॉप आउट रोकने के  लिए आवश्यक कदम उठाए जाएंगे। मेवात में इस दिशा में पहले ही कार्य किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने सराहनीय कार्य करने वाले विभागों व अधिकारियों को किया सम्मानित

मुख्यमंत्री ने कार्यक्त्रम में स्वामित्व योजना के तहत सराहनीय कार्य करने पर राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, विकास एवं पंचायत विभाग, जिला प्रशासन, सर्वे ऑफ इंडिया के अधिकारियों को पुरस्कृत किया। इसी प्रकार, मेरी फसल-मेरा ब्यौरा के तहत उल्लेखनीय कार्य करने वाले कृषि एवं किसान कल्याण व मॉडर्न रिकॉर्ड के लिए राजस्व एवं आपदा प्रबंधन, लोक निर्माण विभाग, हारट्रोन तथा हरियाणा इंजीनियरिंग वर्क्स पोर्टल तैयार करने के लिए विभाग के अधिकारियों को सम्मानित किया। इसी प्रकार, आपातकालीन प्रतिक्त्रिया प्रणाली डायल-112 के लिए गृह, स्वास्थ्य, फायर, जिला प्रशासन के अधिकारियों तथा सुपर-100 स्कीम के लिए स्कूल शिक्षा विभाग एवं विकल्प फाउंडेशन को पुरस्कृत किया। इसके अलावा, मेडिकल शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग को मेडिकल कालेजों में 100 बिस्तर के क्त्रिटिकल केयर आईसीयू स्थापित करने तथा कोविड-19 वैक्सिनेशन के तहत सराहनीय कार्य करने पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, हरियाणा पुलिस व जिला प्रशासन तथा मुख्यमंत्री परिवार उत्थान योजना के सफल क्त्रियान्वयन के लिए सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, नागरिक संसाधन सूचना विभाग व जिला प्रशासन को सम्मानित किया। इसी प्रकार, जिला स्तर पर फरीदाबाद में कोविड-19 के दौरान सोशल मीडिया के सभी माध्यमों का उपयोग करते हुए लोगों को अधिक से अधिक सूचना देने के लिए जिला प्रशासन फरीदाबाद को सम्मानित किया।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.