Thursday , July 7 2022
Breaking News
Home / BREAKING / ट्रांसजैंडर कम्युनिटी को पंजाब विधान सभा चुनाव में वोट देने का न्योता- सीईओ पंजाब

ट्रांसजैंडर कम्युनिटी को पंजाब विधान सभा चुनाव में वोट देने का न्योता- सीईओ पंजाब

चंडीगढ़, 30 दिसंबर 2021, (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

ट्रांसजैंडरों को समाज का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बताते हुये पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) डॉ. एस. करुणा राजू ने आज ट्रांसजैंडरों को लोकतंत्र की मज़बूती के लिए आगामी पंजाब विधान सभा चुनाव 2022 में अपने वोट के अधिकार का प्रयोग करने का न्योता दिया।

सीईओ डॉ. राजू और अतिरिक्त सीईओ अमनदीप कौर ट्रांसजैंडर भाईचारे के प्रतिनिधियों के साथ एक वर्चुअल मीटिंग कर रहे थे जिससे योग्य ट्रांसजैंडर वोटरों के 100 प्रतिशत नामांकन के लिए रणनीति तैयार की जा सके जिससे वह विधान सभा चुनाव में अपने वोट का इस्तेमाल कर सकें। हमसफ़र ट्रस्ट से यशविन्दर सिंह और मनोज बैंजवाल, नैटरीच से स्मृति आचार्य और अर्चना शैट्टी और मानसा फाऊंडेशन से मोहनी महंत और मदन ने मीटिंग में हिस्सा लिया।

सीईओ डॉ. राजू ने हरेक ज़िले में ट्रांसजैंडर भाईचारे से सम्बन्धित ज़िला कोआर्डीनेटर नियुक्त करने का सुझाव दिया, जो ट्रांसजैंडर वोटरों के वोटर आईडी कार्ड बनाने में मदद करेंगे और उनको अपने वोट के अधिकार के प्रयोग करने के लिए उत्साहित करेंगे।
उन्होंने भरोसा दिलाया कि ट्रांसजैंडरों को अपने वोटर आईडी कार्ड बनाने में कोई मुश्किल नहीं आयेगी, क्योंकि निर्वाचन आयोग ने दस्तावेज़ों की प्रक्रिया को भी सरल बना दिया है। रिहायशी सबूत न होने की सूरत में ट्रांसजैंडर सिर्फ़ अंडरटेकिंग देकर अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर कर सकते हैं।

डॉ. राजू ने बताया कि सिस्टमैटिक वोटर्ज़ ऐजूकेशन एंड इलैकटोरल पार्टीसीपेशन (स्वीप) प्रोग्राम के अंतर्गत ट्रांसजैंडरों को उनके वोटिंग अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए अलग-अलग गतिविधियों करवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि इस बार हम थर्ड जैंडर के वोटरों को अपनी वोट डालने के लिए उत्साहित करने के लिए महिला, पुरुष और ट्रांसजैंडर, लोकतंत्र में सब बराबर के नारे के तहत जागरूकता पैदा कर रहे हैं।

डॉ. राजू ने ट्रांसजैंडर भाईचारे के नुमायंदों की तरफ से ट्रांसजैंडर वोटरों को उनके वोट के अधिकार संबंधी जागरूक करने के लिए एक वर्कशॉप या सैमीनार का आयोजन करने की माँग को भी स्वीकार किया।

गौरतलब है कि वोटर अपने आप को वोटर के तौर पर रजिस्टर करने के लिए ब्लॉक स्तरीय अधिकारी (बी.एल.ओ.) के साथ संपर्क कर सकते हैं या 1950 पर कॉल कर सकते हैं या ऐंडरायड और आईओएस पर उपलब्ध वोटर हेल्पलाइन ऐपलीकेशन का प्रयोग कर सकते हैं।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.