Monday , July 4 2022
Breaking News
Home / BREAKING / प्रधान मंत्री करेंगे पंजाब का दौरा, 42,750 करोड़ रुपए के अलग -अलग विकास प्रोजेक्टों के रखेंगे नींव पत्थर

प्रधान मंत्री करेंगे पंजाब का दौरा, 42,750 करोड़ रुपए के अलग -अलग विकास प्रोजेक्टों के रखेंगे नींव पत्थर

दिल्ली, 4 जनवरी, 2022,   (ओजी इंडियन ब्यूरो)- 

प्रधान मंत्री, श्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी, 2022 को फ़िरोज़पुर, पंजाब का दौरा करेंगे और दोपहर 1 बजे के करीब 42,750 करोड़ रुपए से अधिक के अलग -अलग विकास प्रोजेक्टों के नींव पत्थर रखेंगे। इन प्रोजेक्टों में दिल्ली -अमृतसर -कटरा ऐकसप्रैसवेय ; अमृतसर -कम सैकशन को चार मार्गी बनाना ; मुकेरियाँ -तलवाड़ा नयी बड़ी रेलवे लाईन ; इन में फ़िरोज़पुर में पीजियायी सैटेलाइट सैंटर और कपूरथला और हुश्यारपुर में दो नये मैडीकल कालेज शामल हैं।

देश भर में संपर्क में सुधार के लिए प्रधान मंत्री के लगातार यतनों सदका पंजाब राज में कई राष्ट्रीय राज्य मार्गों का विकास हुआ है। नतीजे के तौर पर, राज में राष्ट्रीय राज्य मार्गों की कुल लंबाई 2014 में लगभग 1700 किलोमीटर से अधिक कर 2021 में 4100 किलोमीटर से अधिक हो गई है। ऐसे यतनों को जारी रखते पंजाब में दो बड़े सड़को का नींव पत्थर रखा जायेगा। यह प्रमुख धार्मिक केन्द्रों तक पहुँच बढ़ाने के प्रधान मंत्री के संकल्प को पूरा करन की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम भी साबित होगा।

दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा का समय रह जायेगा आधा

दिल्ली -अमृतसर -कटरा ऐकसप्रैस हाईवे  को कुल 39,500 करोड़ रुपए की लागत के साथ विकसित किया जायेगा। इस के साथ दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा की यात्रा का समय आधा रह जायेगा। ग्रीनफील्ड ऐक्सप्रैस ओए प्रमुख सिक्ख धार्मिक स्थानों – सुलतानपुर लोधी, गोइन्दवाल साहब, खडूर साहब, तरनतारन और कटरा स्थित वैशनो देवी के पवित्र हिंदु मंदिर को जोड़ेगा। यह ऐकसप्रैसवेय तीन राज्यों /केंद्र शासित परदेसों – हरियाणा, चण्डीगढ़, पंजाब और जम्मू और कशमीर के प्रमुख आर्थिक केन्द्रों जैसे अम्बाला, चण्डीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा।

अमृतसर-ऊना सैकशन को किया जायेगा चार मार्गी

अमृतसर -ऊना सैकशन को लगभग 1700 करोड़ रुपए की लागत के साथ चार मार्गी किया जायेगा। कुल 77 किलोमीटर लंबा हिस्सा बड़े अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है जो उत्तरी पंजाब और हिमाचल परदेस के बीच लम्बकारी तौर पर फैला हुआ है, जो कि चार प्रमुख राष्ट्रीय राज्य मार्गो  – अमृतसर -बठिंडा -जामनगर आर्थिक गलियारा, दिल्ली -अमृतसर -कटरा ऐकसप्रैसवेय, उत्तर -दक्षिणी कॉरिडोर और कांगड़ा -हमीरपुर -बिलासपुर -शिमला कोरीडोर -इस को जोड़ता है। इस के साथ घुमाण, श्री हरगोबिन्दपुर और पुलपुकटा कस्बे (प्रसिद्ध गुरुद्वारा पुलपुकत साहब का स्थान) में स्थित धार्मिक स्थानों की यातायात को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी।

नयी बड़ी रेलवे लाईन का रखा जायेगा नींव पत्थर

प्रधान मंत्री 410 करोड़ रुपए से अधिक की लागत के साथ बनने वाली मुकेरियाँ और तलवाड़ा के बीच लगभग 27 किलोमीटर लम्बी ब्राड गेज रेलवे लाईन का नींव पत्थर रखेंगे। यह रेल लाईन नंगल डैम -दौलतपुर चौक रेलवे सैकशन का विस्तार होगी। यह इस क्षेत्र में यातायात का एक आल -मौसम मोड प्रदान करेगा। इस प्राजैकट की रणनीतक महत्ता भी है क्योंकि यह मुकेरियाँ में मौजूदा जालंधर -जम्मू रेलवे लाईन के साथ जुड़ कर जम्मू -कशमीर के परिवर्तनीे मार्ग के तौर पर काम करेगा। यह प्रोजैक्ट पंजाब के हुश्यारपुर और हिमाचल परदेस के कम के लोगों के लिए विशेश तौर पर लाभपरक साबित होगा। इस के साथ क्षेत्र में सैर -सपाटे को मौज मस्ती मिलेगा और पहाड़ी स्टेशनों साथ-साथ धार्मिक महत्व वाले स्थानों को भी आसान संपर्क मिलेगा।

मैडीकल कालेजों का रखा जायेगा नींव पत्थर

प्रधान मंत्री की तरफ से देश के सभी हिस्सों में विशव स्तरीय डाक्टरी सहूलतें प्रदान करन के यतनों के हिस्के तौर पर पंजाब के तीन शहरों में नये मैडीकल बुनियादी ढांचो का नींव पत्थर रखा जायेगा। फ़िरोज़पुर में 490 करोड़ रुपए की लागत के साथ 100 बिस्तरों वाला पीजियायी सैटेलाइट सैंटर बनाया जायेगा। यह केंद्र अंदरूनी दवा (अंदरूनी दवा), सर्ज़री (जनरल सर्ज़री), आरथोपैडिकस, प्लास्टिक सर्ज़री, न्यूरोसरजरी, प्रसूती और गायनीकोलोजी, बाल रोग, नेत्र विज्ञान (नेत्र विज्ञान), कान, नाक और गले की बीमारियों और मनोवैज्ञानिक दवाएँ में अपनी, सेवाओं प्रदान करेगा।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published.