Sunday , November 27 2022
Breaking News
Home / BREAKING / कांग्रेस ने जारी की अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, कुल 41 उम्मीदवारों के नाम आए सामने, लिस्ट में 16 महिलाओं के नाम भी शामिल

कांग्रेस ने जारी की अपने प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट, कुल 41 उम्मीदवारों के नाम आए सामने, लिस्ट में 16 महिलाओं के नाम भी शामिल

लखनऊ, 20 जनवरी 2022, (ओजी इंडियन ब्यूरो)-

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तैयारियां तेज हो गई हैं। 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होना है। चुनावी रण में हिस्सा लेने के लिए सभी पार्टियों ने सियासी मैदान में अपनी पूरी ताकत झौंक दी है। इस बीच आज कांग्रेस ने आगामी यूपी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपने 41 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। खास बात यह है कि 41 उम्मीदवारों की लिस्ट में 16 महिला उम्मीदवारों के नाम भी शामिल हैं।

इससे पहले 13 जनवरी को पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के मद्देनजर अपनी पहली सूची जारी की थी। इसमें भी पार्टी ने कई महिला उम्मीदवारों के नाम को सूची में शामिल किया था।

पहली सूची में कई ऐसे नाम सामने आए, जिन्होंने पिछले दिनों सुर्खियां बटोरी। ‘लड़की हूं, लड़ सकती हूं’ के नारे के साथ यूपी के चुनावी मैदान में एक प्रकार का बज क्रिएट करने वाली कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka Gandhi) ने उन्नाव गैंगरेप (Unnao Rape Case) की पीड़िता की मां से लेकर सीएए-एनआरसी आंदोलन में सक्रिय रहने वाली कार्यकर्ता तक को टिकट दिया।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव (Uttar Pradesh Election 2022) का ऐलान चुनाव आयोग ने 8 जनवरी को किया। 403 सीटों वाली 18वीं विधानसभा के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च तक सात चरणों में वोट पड़ेंगे। 10 मार्च को चुनाव के नतीजे (UP Election results) आएंगे। यूपी में सात चरणों (Seven Phase) के तहत 10 फरवरी, 14 फरवरी, 20 फरवरी, 23 फरवरी, 27 फरवरी, 3 मार्च और 7 मार्च को मतदान (Voting) होगा। 10 फरवरी को पहले चरण (First Phase) में पश्चिम यूपी के 11 जिलों की 58 सीटों पर, दूसरा चरण (Second Phase) 14 फरवरी को 9 जिलों की 55 सीटों पर, 20 फरवरी को तीसरे चरण (Third Phase) में 16 जिलों की 59 सीटों पर मतदान होगा।

चौथे चरण (Fourth Phase) में मतदान 23 फरवरी को लखनऊ सहित 9 जिलों की 60 सीटों पर होगा। पांचवे चरण (Fifth Phase) में 27 फरवरी को 11 जिलों की 60 सीटों पर, छठे चरण में 3 मार्च को 10 जिलों की 57 सीटों पर और सातवें (Seventh Phase) और अंतिम चरण (Last Phase) का मतदान 7 मार्च को 9 जिलों की 54 सीटों पर किया जाएगा। 17वीं विधानसभा का कार्यकाल (UP Assembly ) 15 मई तक है. 17वीं विधानसभा के लिए 403 सीटों पर चुनाव 11 फरवरी से 8 मार्च 2017 तक 7 चरणों में हुए थे। उस चुनाव में बीजेपी ने 312 सीटें जीतकर पहली बार यूपी विधानसभा (Uttar Pradesh Vidhansabha) में तीन चौथाई बहुमत हासिल किया।

अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) की अगुवाई में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और कांग्रेस (Congress) गठबंधन 54 सीटें जीत सका। इसके अलावा प्रदेश में कई बार मुख्यमंत्री रह चुकीं मायावती (Mayawati) की बीएसपी (Bahujan Samaj Party) 19 सीटों पर सिमट गई। इस बार सीधा मुकाबला समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) और भाजपा (Bharatiya Janata Party) के बीच माना जा रहा है। भाजपा योगी आदित्यनाथ ( Yogi Adityanath) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के चेहरे को आगे कर चुनाव लड़ रही है।

About admin

Check Also

प्रकाश सिंह बादल को हुआ ओमीक्रोन, कुछ दिन रहेंगे ICU में

लुधियाना, 24 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब के पूर्व मुख्य मंत्री प्रकाश सिंह बादल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *