Sunday , May 29 2022
Breaking News
Home / BREAKING / राष्ट्रीय मतदाता दिवस: पंजाब के सीईओ ने सोहना-मोहना और पाँच अन्य नए मतदाताओं को सौंपे मतदाता पहचान पत्र

राष्ट्रीय मतदाता दिवस: पंजाब के सीईओ ने सोहना-मोहना और पाँच अन्य नए मतदाताओं को सौंपे मतदाता पहचान पत्र

चण्डीगढ़, 25 जनवरी 2022, ओजी इंडियन ब्यूरो- 

अमृतसर के रहने वाले एक ही शरीर से जुड़े जुड़वां भाई सोहन सिंह और मोहन सिंह, जिनको सोहना-मोहना के नाम से जाना जाता है, पिछले साल 18 साल के हो गए हैं, को मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सी.ई.ओ.) पंजाब डॉ. एस. करुणा राजू ने आज 12वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर दो अलग-अलग वोटर फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपे। सीईओ ने कहा कि सोहना और मोहना के लिए विशेष प्रबंध किए जाएंगे, जिससे दोनों अलग तौर पर वोट डाल सकें और उनकी गोपनीयता को सुनिश्चित बनाया जा सके।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) द्वारा सोहना और मोहना को दो अलग मतदाता मानते हुए दोनों को व्यक्तिगत मतदान अधिकार देने का फ़ैसला किया था।

सी.ई.ओ. ने यहाँ महात्मा गाँधी स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ऐडमिनिस्ट्रेशन (मगसीपा) में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम के दौरान नए बने पाँच मतदाताओं को ईपीआईसी कार्ड प्रतीकात्मक रूप में सौंपे, जबकि उपायुक्त-सह-जि़ला निर्वाचन अधिकारी (डी.सी.-सह-डी.ई.ओ.), जो कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल हुए, ने जि़ला स्तर पर नए बने मतदाताओं को ईपीआईसी कार्ड सौंपे। इस मौके पर मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सी.ई.सी.) श्री सुशील चंद्र का एक वीडियो संदेश भी चलाया गया।

इस दौरान, सी.ई.ओ, अतिरिक्त सी.ई.ओ. डी.पी.एस. खरबन्दा, डी.ई.ओज़, अधिकारियों और उपस्थित दर्शकों ने लोकतांत्रिक चुनावी भागीदारी को प्रोत्साहित करने का भी संकल्प लिया। इस वर्ष के राष्ट्रीय मतदाता दिवस का विषय है- ‘मतदान को समावेशी, सुगम और सहभागी बनाना’।

डॉ. राजू ने ‘नो यूअर कैंडीडेट’ मोबाइल एप्लिकेशन का पोस्टर भी जारी किया, जिसका प्रयोग कर मतदाता किसी भी उम्मीदवार के विवरण और आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने मोबाइल ऐप का एक डैमो वीडियो भी लॉन्च किया और राज्य के मतदाताओं को ऐप डाउनलोड करने का आग्रह किया।

उन्होंने कहा कि पारदर्शी मतदान को सुनिश्चित बनाने के लिए चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों की आपराधिक पृष्ठभूमि के बारे में व्यापक प्रचार और अधिक से अधिक जागरूकता पैदा करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा यह मोबाइल ऐप तैयार की गई है। उन्होंने बताया कि इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर और ऐपल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है और इसका लिंक आयोग की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है।

कार्यक्रम के दौरान पटियाला के ललित कला के अध्यापक गुरप्रीत सिंह ने डीसी दफ़्तर पटियाला से एक वर्चुअल लाइव पेंटिंग बनाई, जबकि मोगा के थियेटर कलाकारों (भंड)- सुखदेव सिंह लद्धड़ और इंदर मानूके ने मोगा डीसी दफ़्तर से लाइव होकर कलाकारी पेश की, ताकि 20 फरवरी, 2022 को होने वाले पंजाब विधान सभा चुनाव सम्बन्धी मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए जागरूक एवं प्रोत्साहित किया जा सके।

सीईओ ने लघु फि़ल्म प्रतियोगिताओं और पोस्टर डिज़ाइन प्रतियोगिताओं के विजेताओं की घोषणा भी की। विजेताओं को जि़ला स्तर पर पुरस्कार और नकद पुरस्कार दिए जाएंगे।

About admin

Check Also

चुनाव आचार संहिता लागू होने के उपरांत राज्य में से 74.90 करोड़ रुपए की वस्तुएँ ज़ब्तः सीईओ पंजाब

चंडीगढ़, 23 जनवरी 2022,   ओजी इंडियन ब्यूरो- पंजाब विधान सभा चुनाव के लिए राज्य …

Leave a Reply

Your email address will not be published.